अपना रूपांतरण करें
टीम का सीजन के साथ
पेशेवर
नियोजित सत्र

हमारी विशेषज्ञ योजनाओं का उपयोग करें या 700 से अधिक अभ्यासों की हमारी लाइब्रेरी और उपयोग में आसान टूल का उपयोग करके अपना स्वयं का निर्माण करें।

एक नई लड़की को शूट करना सिखाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

एक नई लड़की को गोल शूट करना सिखाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? क्या यह सिर के ऊपर गेंद के साथ 2 हाथ है और हाथ ऊपर की ओर फैला हुआ है?

हैलो क्लॉडाइन। वैसे बेल्ट के तहत कोचिंग के बहुत सारे वर्षों के बाद, मुझे लगता है कि पहली बात पर विचार करना खिलाड़ी की उम्र है। बच्चे कई रूपों को अपनाते हैं। ऐसे कई वीडियो और नेटबॉल किताबें हैं जो बहुत अच्छी तरह दिखाती हैं कि जिस तरह से हमारे ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष कोच हमारे गोल करने वालों को शूट करना पसंद करते हैं। यह ठीक है और एक युवा खिलाड़ी को याद रखने के लिए बहुत सी चीजें हैं। मैंने पाया है कि इसे तोड़ना सबसे अच्छा है खंड में (गेंद के बिना) जब क्रियाएँ अच्छी दिख रही हों तो गेंद जोड़ें। एक खंड जो मेरे विपरीत है "पोस्ट के साथ पंक्तिबद्ध करें"मैंने पाया है कि उन्हें "के साथ पंक्तिबद्ध करना" बेहतर है रिंग"। अपने शॉट्स का अभ्यास करते समय पहले उन्हें सामान्य कार्यक्रमों का उपयोग करने में पास रखें जो किताबों या वीडियो में पाए जा सकते हैं। जब वे अधिक कुशल हो जाते हैं तो सीमाओं को धक्का देते हैं। सादर मार्क

हाय क्लॉडाइन, मुझे लगता है कि ऑस के मार्क ने इस सवाल का अच्छी तरह से जवाब दिया। एक चीज जो मुझे मददगार लगी, वह है खिलाड़ियों को (चाहे कितना भी युवा हो) शुरू से ही गेंद को अपने सिर के ऊपर रखने के लिए प्रोत्साहित करना। आपको कुछ चिंतित/अच्छे अर्थ वाले माता-पिता मिलेंगे जो सुझाव दे रहे हैं कि वे बहुत लंबे समय तक गेंद को नहीं पकड़ सकते क्योंकि वे बहुत छोटे हैं आदि। लेकिन अगर आप शुरुआत से ही कार्रवाई करते हैं, तो मुझे लगता है कि बच्चा एक स्वीकार्य शैली सीखता है जल्दी से और परिपक्व होने पर इसे बहुत ज्यादा बदलने की जरूरत नहीं है।

हाय क्लॉडाइन कोहनी मुड़ी हुई गेंद को सिर के ऊपर से पकड़ना महत्वपूर्ण है। गेंद निशानेबाजी वाले हाथ की उँगलियों पर ऊँची टिकी होती है, दूसरे हाथ से गेंद को सहारा मिलता है। पैरों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाएं। जैसे ही शूटर शूट करने के लिए तैयार होता है, घुटनों को मोड़ें और गेंद पर बैकस्पिन की थोड़ी मात्रा डालते हुए रिंग की ओर ऊपर की ओर धकेलें। बिंगो ... घेरा के माध्यम से! (हमे आशा हैं)

हाय क्लॉडाइन, सभी ने आपके निशानेबाजों के लिए बहुत अच्छी सलाह दी है। जब मैं प्रशिक्षकों को अपने निशानेबाजों को निशानेबाजी की सर्वोत्तम तकनीक सिखाना सिखाता हूं, तो मैं इसे तोड़ देता हूं ताकि खिलाड़ी इस तकनीक को संक्षिप्त रूप में सीख सकें। गौमांस। बी संतुलन के लिए है, पैर कंधे की चौड़ाई से अलग हैं। ई आंखों के लिए है, उन्हें कल्पना करनी चाहिए कि अंगूठी के ऊपर एक चुड़ैल टोपी बैठी है और टोपी के बिंदु के लिए लक्ष्य है ताकि गेंद अंगूठी के माध्यम से गिर जाए। ई कोहनी के लिए है, सुनिश्चित करें कि हाथ कान के करीब फैला हुआ है और कोहनी रिंग की ओर है। जब गेंद को छोड़ने से पहले गेंद को वापस ले लिया जाता है, तो कोहनी को रिंग के सामने रहना चाहिए और बाहर की तरफ नहीं जाना चाहिए। यह हमेशा शॉट की सटीकता सुनिश्चित करता है। एफ फॉलो थ्रू के लिए है, रिलीज होने पर गेंद पर रखा गया छोटा बैकस्पिन है। यदि निशानेबाजों को इसे पकड़ना थोड़ा मुश्किल लगता है तो उन्हें गेंद के साथ जमीन पर लेटने के लिए कहें और उन्हें गेंद पर कुछ बैकस्पिन लगाने के लिए कहें क्योंकि वे इसे लगातार एक मीटर ऊपर फेंकते हैं। मार्क सही है, गेंद के बिना गति के माध्यम से जाओ और तकनीक को आगे, पीछे और पीछे से देखें और प्रतिक्रिया दें। फिर एक गेंद जोड़ें, अगर तकनीक फिर से टूट जाती है, तो गेंद को दूर ले जाएं और इसे फिर से बनाएं और फिर एक गेंद जोड़ें। इस टिप्पणी से पूरी तरह सहमत हैं कि नेट्टा जूनियर्स को उनकी उम्र के लिए यथासंभव सही तकनीक के करीब पढ़ाया जाना चाहिए।

कुछ अतिरिक्त संकेत हैं जो मैं पहले से प्रदान किए गए महान उत्तरों के अतिरिक्त जोड़ूंगा। एक सर्कल डिस्क का उपयोग करें जो खिलाड़ियों को अपने पैरों को इस दूरी तक फैलाने के लिए प्रोत्साहित करती है। मैं युवा खिलाड़ियों से कहता हूं कि वे अपने पैरों से रिंग को गले लगा रहे हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि पैर पोस्ट की ओर इशारा कर रहे हैं - कई में कबूतर के पैर की उंगलियां अंदर या बाहर की ओर इशारा करती हैं। उम्र की परवाह किए बिना सिर के ऊपर सीधे और लंबे हाथ से 100% सहमत हैं। मैं सादृश्य का उपयोग करता हूं कि गेंद को पकड़ने वाला सीधा हाथ सभी चिल्लाने को रोकने के लिए कान के ऊपर है। मैं कोचिंग के दौरान छाता का इस्तेमाल करता हूं। मैं इसे रिंग के माध्यम से इंगित करता हूं और निशानेबाजों को मेरी छतरी के बिंदु पर गेंद को उतारने के लिए प्रोत्साहित करता हूं - दृश्य एड्स हर किसी के लिए बहुत आसान है! अंत में मैं कलाई के एक छोटे से झटके को गेंद को "अलविदा कहने" के लिए प्रोत्साहित करता हूं। सुनिश्चित करें कि इन सभी आंदोलनों में गेंद हाथ की हथेली के खिलाफ सपाट नहीं बैठी है, बल्कि उंगलियों पर अधिक आराम से बैठी है। शुभकामनाएँ - आशा है कि यह मददगार है?

उपरोक्त सभी बहुत अच्छी सलाह देते हैं। मेरा अतिरिक्त सुझाव है कि क्लिनिक चलाने के लिए अपने क्लबों की उच्चतम टीम से अपना जीएस/जीए प्राप्त करें और अपनी तकनीकों का प्रदर्शन करने के लिए "विशेषज्ञ" प्राप्त करें (जब तक वे सही हों!)

जमीन पर लेट जाएं और सीधी कोहनी से हवा में ऊपर उठने का अभ्यास करें

ऐसा लगता है कि आपके पास यहां कुछ वाकई अच्छी सलाह है, क्या मैं आपके लिए "ब्रेकिंग डाउन द शॉट" नामक एक संसाधन का सुझाव दे सकता हूं जिसे नेटबॉल विक्टोरिया द्वारा विकसित किया गया था और वास्तव में अच्छा है।

मैं 13 साल के बच्चों को भी कोचिंग देता हूं, लेकिन जब वे 3 साल में थे, तब से मैंने उन्हें कोचिंग दी है। जब मैंने पहली बार उन्हें एक हाथ का इस्तेमाल करके सिखाया, तो उन्हें सिर के ऊपर तब तक घुमाते रहे जब तक कि उन्हें इसका एहसास नहीं हो जाता। लेकिन यह भी एक त्वरित और मजेदार ड्रिल है जो बच्चों को पसंद आ सकती है, शूटर को अपनी पीठ के फ्लैट पर फर्श पर रखना, फिर एक और खिलाड़ी उसके सिर पर खड़ा होना। शूटर को गेंद लेने के लिए कहें और अपनी बाहों को पूरी तरह से ऊपर की ओर फैलाएं, गेंद को जितना हो सके हवा में उछालें और जरूरत पड़ने पर दूसरे खिलाड़ी को पकड़ें। निशानेबाजों का हाथ "मृत मकड़ी" प्रभाव की तरह समाप्त होना चाहिए। इसने वास्तव में मेरे निशानेबाजों की मदद की है, जो अब वह एक राज्य खिलाड़ी है, एक स्टार की तरह शूटिंग कर रही है :)

स्टीव, मैं "ब्रेकिंग डाउन द शॉट" संसाधन को कैसे पकड़ सकता हूं

याद रखें कि सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों में प्राकृतिक नेत्र समन्वय होता है, इसलिए आपको वास्तव में उनकी उम्र और प्रतिस्पर्धी प्रकृति के आधार पर केवल उनकी लय और शॉट की शैली को परिभाषित करने की आवश्यकता होती है।

पैर कंधे अलग,

पैर की उंगलियों की अंगूठी का सामना करना पड़ता है, कोहनी कानों को समझती है,

एक हाथ गेंद के ऊपर और एक हाथ थोड़ा सा बगल की ओर रखें,

हाथ बढ़ाया, घुटनों के साथ नीचे धक्का (फ्लेक्स घुटने),

कोहनियों को मोड़ें लेकिन सिर के केंद्र से आगे न जाएं,

तेह रिंग के विपरीत दिशा से आँख से संपर्क करें,

एक ही समय में घुटनों और कोहनियों का विस्तार करें

कलाई को झटका दें और इसे रिंग की ओर इंगित करें

संक्षेप में? झुकना, खिंचाव, झटका

मैं अपनी टीम को प्रत्येक गेंद को पकड़ने और बेसलाइन पर शुरू करने और कोर्ट के विपरीत पक्ष में जाने के लिए गेंद को पकड़ने के लिए मिलता हूं। (मुझे लगता है कि जिस तरह से गेंद को पकड़ने के तरीके में गेंद को पकड़ने की तुलना में अधिक सटीकता होती है जब वे समायोजित करते हैं उनके हाथ की स्थिति) फिर उन्हें अपने शरीर को ऊपर उठाने की जरूरत है और फिर फ्लेक्स और अपनी कोहनी का विस्तार करें

शॉट के अंत में कलाई का झटका शॉट की ऊंचाई और लंबाई निर्धारित करने में महत्वपूर्ण होता है। अधिक सटीक शॉट के लिए उन्हें अपनी कलाई से हंस बनाने का अभ्यास करवाएं (या जैसा कि मेरी टीम इसे मृत बतख कहती है)।

अगर किसी खिलाड़ी ने पहले शूटिंग नहीं की है। उन्हें सिखाना शुरू करें कि बिना संतुलन खोए सुरक्षित रूप से कैसे उतरें, और रिंग के सामने नहीं पोस्ट पर शूटिंग करते हुए देखें। शॉट ऊंचाई से आपके घुटनों को मोड़ने और बाजुओं को पूरी तरह से विस्तारित करने और शॉट के बाद आने से आता है।

आत्मविश्वास और धैर्य को आश्वस्त करने की जरूरत है। स्थिति में व्यवस्थित हो जाएं और उन्हें गोल सर्कल के भीतर हर जगह शूटिंग का अभ्यास करने के लिए कहें। कुछ के पास शूट करने के लिए आरामदेह स्थान होंगे लेकिन यह उनके आंदोलन को सीमित कर देगा और उन्हें पूरे सर्कल का उपयोग करने का अवसर नहीं देगा।

जेन हॉक के पास बेहतरीन तकनीक है जो मैं हमेशा सिखाता हूं। शायद उन्हें BEES शब्द याद हो:

बीअलान्स

हाँ पोस्ट करने के लिए

एलबीओडब्ल्यूएस

एसतमन्ना

केवल एक और चीज जिसे मैं प्रोत्साहित करता हूं, वह है पोस्ट के पीछे की ओर निशाना लगाना ताकि शॉट काफी ऊंचा हो।

 

 

आपको उसे शूटिंग के उद्देश्य के बारे में समझाने की जरूरत है। आपको उसे शूटिंग के मुख्य बिंदु दिखाने होंगे। उसके लिए यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हर लक्ष्य में जाने के लिए नहीं है और आपको अभ्यास करने की आवश्यकता है, और जब आप उसे समय लेने और चरणों से गुजरने के लिए शूट करते हैं।

1. पैर कंधे की चौड़ाई अलग

2. लक्ष्य का सामना करने वाले पैर

3. हथेली में गेंद

4. उंगलियां इसका समर्थन करती हैं

5. घुटनों को मोड़ें और जब आप शूट करें तो पंजों पर ऊपर जाएं

6. जब आप गेंद को शूट करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गोल के बीच में निशाना लगाते हैं और अपनी उंगलियों को झटका देते हैं।

उम्मीद है ये मदद करेगा।

वेल डियर द फ्रिस्ट चीज़ आपको यह पता लगाने के लिए करना है कि उस लड़की को शूट करने की अनुमति देने के लिए सबसे अच्छी तकनीक क्या है, तो आप दीवार पर एक जगह बनाएंगे और गिलर को अपने घुटने और फ्लिक का उपयोग करके मौके पर हिट करने की कोशिश करेंगे। उसकी कलाई एक सफल शॉट के लिए समर्थन के रूप में।

लड़की को कम से कम 20 लेने की अनुमति दें और हर दिन आप इसे 5 से बढ़ा कर देखें कि क्या उस लड़की में सुधार होता है।

मैंने पाया है कि अपने शूटर को अपने पसंदीदा हाथ में (उनके हाथ की हथेली में नहीं बल्कि अपनी उंगलियों से गेंद को पकड़े हुए) जमीन पर गेंद को लेटने के लिए अपनी कोहनी को थोड़ा झुकाकर शूटिंग गति करना और सुनिश्चित करना कि वे गेंद को फ्लिक करें और अगर वे इसे सही तरीके से करते हैं तो गेंद सीधे उनके पास वापस आ जानी चाहिए और एक बार जब वे इस पर लटक जाते हैं तो मैं उन्हें एक हाथ से शूट करने के लिए मिलता हूं, फिर गेंद को स्थिर करने में मदद करने के लिए दूसरा हाथ जोड़ें और केवल 3 के बाद प्रशिक्षण सत्र मेरे निशानेबाजों में काफी सुधार हुआ है :)

छोटों को गेंद को उनके सिर के ऊपर सही जगह पर लाने के लिए, मैं उन्हें यह कल्पना करने के लिए प्रेरित करता हूं कि उनके सामने एक ट्रे पर पिज्जा है और फिर इसे अपने सिर के ऊपर ले जाएं (यदि वे वास्तव में संघर्ष कर रहे हैं) एक असली ट्रे!) यह सुनिश्चित करता है कि उनकी उंगलियां सही दिशा में इशारा कर रही हैं और गेंद काफी ऊंची है - अन्यथा पिज्जा गिर जाता है या ट्रे उनकी आंख में चली जाती है। अच्छा मज़ाक!

चर्चा में भाग लेने के लिए लॉग इन करें

अभी मुफ्त में भाग लें

  • 700+ नेटबॉल अभ्यासों की हमारी लाइब्रेरी खोजें
  • पेशेवर कोचिंग योजनाएं बनाएं
  • या हमारी आजमाई हुई और परखी हुई योजनाओं तक पहुंचें
अभी मुफ्त में भाग लें
  • 700+ नेटबॉल अभ्यासों की हमारी लाइब्रेरी खोजें
  • अपनी खुद की पेशेवर कोचिंग योजना बनाएं
  • या हमारी आजमाई हुई और परखी हुई योजनाओं तक पहुंचें